Republic Day Celebration CM Shivraj Hoisted Flag In Jabalpur Presented Blueprint Development Ann

MP News: मध्यप्रदेश में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. गैरिसन ग्राउंड में परेड के बाद झांकियों का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए.  गणतंत्र दिवस समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में प्रदेश की उपलब्धियों और विकास का खाका प्रस्तुत किया और वीर शहीदों को नमन भी किया.

संबोधन में क्या बोले CM शिवराज?

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महापुरुषों ने गौरवशाली, संम्पन्न और समृद्ध भारत का सपना देखा था और मोदी जी के नेतृत्व में भारत तेज़ गति से प्रगति से कर रहा है. कोविड काल में दो-दो प्रभावी वैक्सीन बनाई है. पीएम मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत की तरह आत्मनिर्भर एमपी बनाएंगे. 2030 तक हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. सीएम शिवराज ने आगे कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में भी हम आगे हैं. प्रतिव्यक्ति आय, एक्सपोर्ट, हर दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. एमपी की विकास दर देश में सबसे ज्यादा है. देश की अर्थव्यवस्था में एमपी का 4.6 प्रतिशत का योगदान है.

50 लाख घरों में पानी की व्यवस्था

सीएम शिवराज ने कहा कि एक जमाना था जब टूटी-फूटी सड़कें होती थी. लेकिन अब 50 हजार करोड़ की सड़कें बन रही हैं. देश में सबसे अच्छी सड़कें मध्य प्रदेश की होंगी. जबलपुर में 3500 करोड़ का रिंग रोड बन रही है. 4 लाख किलोमीटर सड़क हमने बनाई है. रिंग रोड, फ्लाईओवर, रेलवे स्टेशन, स्मार्ट सिटी के साथ प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है. उन्होंने आगे बताया कि बरगी बांध का पानी जल्द ही नागौद तक पहुंचेगा. ग्रामीण क्षेत्रो में अब हैंड पंप से नहीं बल्कि घरों में नल से पानी की आपूर्ति हो रही है. 50 लाख घरों में पानी की व्यवस्था कर दी गई है.1 करोड़ 55 लाख घरों में पाइपलाइन से पानी पहुंचाने का लक्ष्य है.

READ MORE :-  Rahul Gandhi And Priyanka Gandhi Wadra Seen Playing With Snow In Srinagar Video Goes Viral

स्मार्ट विलेज बनाने का वादा

राज्य सरकार के भविष्य में किए जाने वाले विकास कार्यों का ढांचा पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि नीमच ,छतरपुर ,मुरेना में सोलर से बिजली पहुंचेगी. हर घर में सोलर लगे इसका भी प्रयास करना है. सीएम राइज स्कूल के माध्यम से क्वालिटी एजुकेशन देंगे. हर 25 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल होगा. सीएम ने कहा कि अंग्रेज चले गए और हम पर अंग्रेजी लाद गए. जब चीन, जापान और अन्य देशों में उनकी मातृ भाषा में पढ़ाई होती है तो हिन्दी में क्यों नहीं? मुझे बोलते हुए गर्व है कि प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी भाषा में होगी. प्रदेश में 7 मेडीकल कॉलेज खुल चुके है और खुलने वाले है. हमारा संकल्प है स्मार्ट विलेज का, गांव में बिजली, पंचायत भवन और बुनियादी आवश्यकताओं की उपलब्धता हो इसकी तैयारी की गई है. आने वाले समय में 20 हज़ार करोड़ के काम शहरों में होने है. स्वच्छता के मामले में एमपी सबसे आगे है और इसे बेहतर करना है.

डेवलप होंगे 29 लाख रोजगार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान रांझी इलाके में नया इंडस्ट्रियल एरिया बनाए जाने को लेकर खुशी जताई. सीएम ने जानकारी दी कि इसके लिए 820 एकड़ जमीन चुनी गई है. इसमें कमर्शियल और आवासीय प्लॉट के साथ लॉजिस्टिक पार्क होगा. हम ग्रीन फील्ड शहर बनाने आगे बढ़ेंगे और जबलपुर से इसकी शुरुआत होगी. ये जमीन रिंग रोड के पास होगी. इंवेस्टर सम्मिट के बाद 29 लाख रोज़गार प्रदेश में डेवलप होंगे. उद्योग और उद्योग से रोजगार और फिर समृद्धि ये हमारा संकल्प है.

READ MORE :-  U19 Indian Women Team Dance On Kala Chashma Song After Winning U19 Women's T20 World Cup

ये भी पढ़ें: MP Politics: कमलनाथ ने CM शिवराज को बताया भाषण और घोषणा करने वाली मशीन, BJP पर लगाए गंभीर आरोप

Source link

Leave a Comment