Republic Day 2023 India 26 January President Droupadi Murmu Odisha Silk Saree On 74th Republic Day

President Droupadi Murmu Saree: एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पगड़ी ने लोगों को दिल जीता है तो दूसरी तरफ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की साड़ी ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. यह तो सभी को मालूम है कि राष्ट्रपति मुर्मू को साड़ी पहनना बेदह पसंद है. वह अक्सर ही सिल्क से पहनी साड़ी पहनती हैं. इस बार गणतंत्र दिवस पर उन्होंने ओडिशा सिल्क को चुना है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर टेंपल बॉर्डर वाली ओडिशा सिल्क की साड़ी पहनी. गुलाबी और सफेद साड़ी के साथ उन्होंने भूरे रंग का शॉल पहना था. कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति के आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. वायु सेना अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल रानी द्वारा कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई. 

शपथ ग्रहण में पहनी थी संथाली साड़ी 

इससे पहले द्रौपदी मुर्मू ने शपथ ग्रहण में संथाली साड़ी पहनी थी. ये एक हैंडलूम साड़ी है, जो हाथ से बुनी जाती है. पहले ये साड़ी केवल कॉटन के धागों से बनती थी, लेकिन अब सिल्क के धागों से भी इसे बनाया जाने लगा है. संथाली साड़ियां मशीनों की मदद से बड़े पैमाने पर भी बनाई जाती है. मुर्मू खास मौकों पर हमेशा ही सिल्क की साड़ी पहने नजर आती रही हैं. 

पीएम मोदी ने पहनी थी राजस्थानी पगड़ी

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत की विविधता का प्रतीक बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी (Multicolored Rajasthani Turban) पहनी थी. सफेद कुर्ता और काले कोट-पैंट के साथ उन्होंने सफेद रंग का शॉल पहना हुआ था. पीएम मोदी ने ही कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का स्वागत किया था. 

READ MORE :-  Bharat Jodo Yatra Rahul Gandhi Security Breached Jammu Kashmir Government Said Arrangements Made

ये भी पढ़ें: 

PM Modi Turban: राजस्थानी पगड़ी, क्रीम कलर का कुर्ता और सफेद शॉल, 74वें गणतंत्र पर पीएम मोदी का नया स्टाइल

Source link

Leave a Comment