Republic Day 2023 India 26 January Navy Plane Il 38 Makes First And Last Flypast At Kartvyapath

Repblic Day Flypast: आज 26 जनवरी को पूरा देश गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा हुआ है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली के कर्तव्यपथ पर थल सेना ने अपनी भव्य परेड की तो एयर फोर्स और नेवी ने भी अपनी ताकत दिखाई. नेवी का लंबी दूरी का निगरानी और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान IL-38 इसका प्रमुख आकर्षण रहा. नेवी के इस विमान ने कर्तव्य पथ पर अपना पहला और आखिरी फ्लाईपास्ट किया.

IL-38 ने 45 वर्षों तक भारतीय नौसेना में शामिल होकर देश की सेवा की है. यह 50 विमानों के उस दल का हिस्सा रहा जिन्होंने गणतंत्र दिवस पर राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

पिछले साल हुआ सेवामुक्त
आईएल- 38 को 1977 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था. तब से यह नौसेना के समुद्री टोही मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुका है. पहले IL-38SD विमान, IN 301 को 44 साल देश की सेवा करने के बाद पिछले साल जनवरी में सेवामुक्त कर दिया गया था.

कर्तव्यपथ पर आयोजित कार्यक्रम में नौसेना के आईएल-38 विमानों के अलावा भीम और वजरंग जैसी संरचना भी पहली बार कर्तव्य पथ पर प्रदर्शित की गई. कर्तव्य पथ पर एयर फोर्स की झांकी भी दिखाई गई जिसका विषय था भारतीय वायु सेना: पॉवर बियॉन्ड बाउंड्रीज. समारोह के दौरान 9 राफेल विमान ने आईएल-38 के साथ फ्लाईपास्ट किया.

राष्ट्रपति को दी गई सलामी
74वें गणंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने परंपरा के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके बाद राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई. इस बार कार्यक्रम में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है.

READ MORE :-  U19 Women S T20 World Cup 2023 India Wins Final Parshvi Chopra Most Wickets For India Ind Vs Eng

इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. यहां से प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ के सलामी मंच पर गए.

यह भी पढ़ें

Republic Day 2023: पराक्रम, सम्मान और गर्वित इतिहास, परेड में शामिल रेजिमेंट्स के बारे में जान गर्व से भर उठेंगे

Source link

Leave a Comment