Republic Day 2023 India 26 January Indian President Droupadi Murmu Car Is Like A Tank Worth Rupees Nine Crore Know Key Features

Droupadi Murmu Car: आज भारत 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर दिल्ली के ‘कर्तव्य पथ’ पर परेड का आयोजन किया गया. परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिरकत की. राष्ट्रपति परेड को देखने के लिए दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक में पहुंची थी. इस कार मर्सिडीज कंपनी की है, जिसे एस600 पुलमैन गार्ड लिमोजिन कहा जाता है. ये दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक मानी जाती है.

कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप!

इस खार को बेहद खास ढंग से तैयार किया गया है, क्योंकि राष्ट्रपति की सुरक्षा देश में सबसे ज्यादा अहम होती है. राष्ट्रपति की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए कार में हार बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है. इस कार की कीमत 9 करोड़ के आसपास है. चौंकिए मत, क्योंकि इस कार पर गोली का भी कोई असर नहीं होता है.

353a337960bc0a358f791a8a4e727b471674714155783457 original

विस्फोटक का भी नहीं होता कोई असर

Mercedes-Benz S600 Pullman Guard पर विस्फोटक का भी असर नहीं होता है. अंदर बैठे इंसान को इस कार में उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान की जाती है. रिपोर्ट्स की मानें तो, इस कार पर 2 मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम तक के टीएनटी विस्फोटक का भी कोई असर नहीं होता है. वहीं एक-47 की गोलियां भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती.

कार में नहीं होगा ब्लास्ट

राष्ट्रपति की इस कार में सेल्फ-सीलिंग फ्यूल लगाया गया है. अगर किसी तरह के हमला होता भी है तो कार में से फ्यूल कभी भी लीक नहीं होगा. इसी के साथ, इस कार का टायर भी कभी पंचर नहीं होता है. किसी भी विषण परिस्थिति में अंदर बैठी हस्ती को सुरक्षित रखा जा सकता है.

READ MORE :-  Murali Vijay Retirement Most Runs As Opener For India In Test Sunil Gavaskar

टॉप क्लास हैं कार के फीचर

बता दें कि भारत की राष्ट्रपति तीनों सेनाओं की सुप्रीम कमांडर होने के साथ ही संवैधानिक मुखिया भी हैं. उनकी सुरक्षा के मद्देनजर ही इस कार को तैयार किया गया है. कार में इस्तेमाल की गई हर तकनीक एक दम टॉप लेवल की होती है. काफिले के आसपास कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है.

ये भी पढ़ें- Republic Day Special: 26 जनवरी पर कब शुरू हुई परेड, क्या है झांकियों का इतिहास, जानें हर बात

Source link

Leave a Comment