Republic Day 2023 India 26 January 10 Interesting Fact About Kartavyapath Parade  | Republic Day 2023: मेक इन इंडिया, नारी शक्ति, अग्निवीर… 74वें गणतंत्र दिवस की परेड में क्या रहा खास

Republic Day Parade 2023: आज 26 जनवरी को 74वें गणतंत्र दिवस का जश्न धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर भारतीय सैन्य बलों की टुकड़ियों ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया तो पराक्रम और अनुशासन का शानदार नजारा दिखा. कर्तव्य पथ नाम बदलने के बाद यह पहली परेड थी. पहले इसे राजपथ के नाम से जाना जाता था. राष्ट्रपति मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके बाद राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई.

कर्तव्य पथ पर परेड को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. पीएम मोदी की बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी इस बार भी आकर्षण का केंद्र रही. इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. 

74वें गणतंत्र दिवस पर परेड की मुख्य बातें कुछ इस तरह रहीं

  1. परेड की शुरुआत अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित, परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ के कर्तव्य पथ पर मार्च के साथ हुई. इसके बाद परेड में सेकेंड-इन-कमांड मेजर जनरल भवनीश कुमार आए. इनके पीछे सर्वोच्च वीरता पुरस्कारों – परम वीर चक्र और अशोक चक्र – के विजेता क्रमश: परेड कमांडर के पीछे चले.
  2. पहली बार मिस्र की सेना ने मार्च में हिस्सा लिया. मिस्र की सेना की टुकड़ी ने कर्नल महमूद मोहम्मद अब्देल फत्ताह एल खारासावी के नेतृत्व में कर्तव्य पथ पर मार्च लिया. इस अवसर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे.
  3. कप्तान रायज़ादा शौर्य बाली के नेतृत्व में 61 कैवेलरी की वर्दी में पहली टुकड़ी ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया. 1953 में स्थापित, 61वीं कैवेलरी दुनिया की एकमात्र सेवारत सक्रिय हॉर्स्ड कैवलरी रेजिमेंट है, जिसमें सभी ‘स्टेट हॉर्स यूनिट्स’ का मिलन है.
  4. इस बार मेक इन इंडिया पहल की झलक भी दिखाई दी. पारंपरिक रूप से 21 तोपों की सलामी में इस्तेमाल होने वाली 25 पाउडर गन को 105 mm की भारतीय फील्ड गन से बदल दिया गया था.
  5. पहली बार अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती हुए रंगरूट अग्निवीर गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा थे.
  6. पहली बार महिला सवारों ने सीमा सुरक्षा बलों के ऊंट दल में भाग लिया. 12 महिला सवारों में सोनल, निशा, भगवती, अंबिका, कुसुम, प्रियंका, कौशल्या, काजल, भावना और हिना शामिल थीं.
  7. सहायक कमांडेंट पूनम गुप्ता के नेतृत्व में सीआरपीएफ- ‘पीसकीपर्स ऑफ द नेशन’ की पूर्ण महिला टुकड़ी ने हिस्सा लिया. बल को दुनिया में पहली महिला-सशस्त्र पुलिस बटालियन बनने का गौरव प्राप्त है.
  8. कॉर्प्स ऑफ सिग्नल डेयर डेविल्स टीम ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. कर्तव्य पथ पर 33 डेयर डेविल्स ने नौ मोटरसाइकिलों पर ‘मानव पिरामिड’ बनाकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया.
  9. 74वें गणतंत्र दिवस परेड के ग्रैंड फिनाले में भारतीय वायुसेना के 45 विमानों का फ्लाईपास्ट हुआ. इसमें भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर शामिल हुए.
  10.  परेड की नारी शक्ति भी दिखाई दी. इसमें केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और त्रिपुरा की झांकी में “नारी शक्ति” और महिला सशक्तिकरण का बोलबाला रहा.

 यह भी पढ़ें

Republic Day 2023: पराक्रम, सम्मान और गर्वित इतिहास, परेड में शामिल रेजिमेंट्स के बारे में जान गर्व से भर उठेंगे

Source link

READ MORE :-  Anil Antony Takes Dig At Congress And Jairam Ramesh Over BBC Documentary

Leave a Comment