Mohammed Siraj Becomes Number One ODI Bowler Last Three Series Outstanding Performance

Mohammed Siraj: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) वनडे क्रिकेट में गेंदबाजी के ‘सरताज’ बन गए हैं. बुधवार को जारी हुई गेंदबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग में उन्हें नंबर-1 पायदान मिला. यहां खास बात यह कि सिराज नवंबर 2022 तक इस रैंकिंग में 39वें पायदान पर थे, महज तीन वनडे सीरीज में उन्होंने 38 स्थानों का फासला तय कर यह मुकाम हासिल किया है.

मोहम्मद सिराज ने साल 2019 में वनडे डेब्यू किया था लेकिन इसके बाद तीन साल तक वह वनडे टीम में जगह नहीं बना सके. फरवरी 2022 से उन्होंने इस फॉर्मेट में वापसी की. इसके बाद इस गेंदबाज ने नियमित तौर पर अपनी परफॉर्मेंस में सुधार किया. नतीजा यह हुआ कि एक साल के भीतर यह खिलाड़ी अब वर्ल्ड का नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गया है. सिराज ने इस एक साल में 20 वनडे मैच खेले और कुल 37 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की. उनका इकोनॉमी रेट 5 से अंदर रहा. पिछली तीन वनडे सीरीज तो उनके लिए सबसे बेहतर रही.

पिछली तीन वनडे सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन
दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों में 22 की गेंदबाजी औसत और 5.28 के इकोनॉमी रेट से 6 विकेट चटकाए. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ साल की शुरुआत में खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में वह 9 विकेट चटकाकर ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज’ रहे. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दो मुकाबलों में इस गेंदबाज ने 5 विकेट झटकते हुए अपने परफॉर्मेंस को बरकरार रखा. इस तरह इन तीन सीरीज में धारदार प्रदर्शन की बदौलत यह गेंदबाज 39वीं रैंकिंग से नंबर-1 पायदान पर पहुंच गया.

READ MORE :-  Watch Video Of Indian Student Gopinath Slamming British Rule During A UK Debate In 1957 On The British Empire

ये हैं टॉप-10
मोहम्मद सिराज अब 729 रेटिंग पॉइंट के साथ वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर काबिज़ हैं. यहां दूसरे पायदान पर जोश हेजलवुड (727) और तीसरे स्थान पर ट्रेंट बोल्ट (708) मौजूद हैं. मिचेल स्टार्क (665) और राशिद खान (659) टॉप-5 की लिस्ट में मौजूद हैं. टॉप-10 में एडम जम्पा, शाकिब अल हसन, शाहीन अफरीदी, मुस्ताफिजुर रहमान और मूजीब उर रहमान शामिल हैं. टॉप-20 में भारत के दूसरे गेंदबाज कुलदीप यादव हैं.

यह भी पढ़ें…

ODI Batting Rankings: वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने लगाई 20 स्थानों की छलांग, कोहली को भी पछाड़ा; टॉप-10 में तीन भारतीय

Source link

Leave a Comment