Mahakaleshwar Mandir Tiranga Lord Mahakal On Occassion Of Republic Day Ann

Mahakal Tiranga News: प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में आज भगवान महाकाल भक्त पर तिरंगे का रंग चढ़ा. गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज दिन भर भगवान महाकाल पर देशभक्ति का रंग दिखाई देगा. श्रद्धालु भी इस अद्भुत श्रृंगार को देखकर काफी उत्साहित दिखाई दिए. गणतंत्र दिवस के अवसर पर भगवान महाकाल के दरबार में शुक्रवार सुबह होने वाली भस्मा आरती में भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया.

 

महाकालेश्वर मंदिर के आशीष पुजारी ने बताया कि मंदिर में धार्मिक के साथ-साथ राष्ट्रीय पर्व को भी धूमधाम के साथ मनाया जाता है.  गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर पंडित और पुरोहित विशेष रूप से तिरंगे से भगवान महाकाल का श्रृंगार करते हैं. इसके लिए भांग, चंदन, अबिर, गुलाल, सूखे मेवे, अष्टगंध, सुगंधित इत्र आदि का उपयोग किया जाता है. पंडित आशीष गुरु के मुताबिक गणतंत्र दिवस के मौके पर दिनभर भगवान महाकाल देश भक्ति के रंग में दिखाई देंगे. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को आज विशेष दर्शन होने वाले हैं. 

a887bd4b27d5ebb95270e1f39eed7eb41674695684853646 original

धर्म और देश भक्ति का अदभुत मिलन

भस्म आरती में शामिल होने आए हैदराबाद के रोहतास सिंह ने बताया कि भगवान महाकाल की भस्म आरती में धर्म और देशभक्ति का अद्भुत मिलन देखने को मिला. उन्होंने कहा कि वे बड़े सौभाग्यशाली हैं जो आज के दिन भगवान महाकाल की भस्म आरती में शामिल हो सके. भगवान महाकाल का अद्भुत श्रृंगार किया गया था. इसके अलावा भव्य भस्म आरती में भगवान के विशेष दर्शन प्राप्त हुए. 

READ MORE :-  IAF Official Statement On Plane Crash In Madhya Pradesh One Pilot Martyred

ऐसे किया जाता है भगवान महाकाल का श्रृंगार

महाकालेश्वर मंदिर में सुबह 4:00 बजे भगवान महाकाल के दरबार के पट खोले जाते हैं. इसके बाद भगवान को जल दूध, दही, शहद, फलों के रस, घी आदि से स्नान कराया जाता है. भगवान महाकाल पर हरिओम का जल चढ़ता है. इसके बाद धार्मिक या राष्ट्रीय पर्व के अनुसार भगवान महाकाल का श्रृंगार शुरू होता है. इस श्रृंगार में नर मुंडो की माला, भांग, सूखे मेवे और अन्य पूजन सामग्री का उपयोग होता है. 

 

Source link

Leave a Comment