India To Invite Pakistan PM Shehbaz Sharif For SCO Meeting Bilawal Bhutto Zardari

India To Invite Shehbaz Sharif: भारत इस साल मई में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को आमंत्रित करेगा. अभी एक दिन पहले ही भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और चीन के विदेश मंत्री किन गैंग को भी न्योता भेजा था. हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि बिलावल भुट्टो और किन गैंग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं.

बता दें कि अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री या विदेश मंत्री व्यक्तिगत रूप से बैठक में भाग लेने का निर्णय लेते हैं, तो यह 2011 के बाद से इस्लामाबाद से भारत की पहली ऐसी यात्रा होगी. पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने उस वर्ष भारत का दौरा किया था.

क्यों बिगड़े दोनों देश के संबंध?

बता दें कि फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारत के युद्धक विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर को उड़ा दिया था, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध गंभीर रूप से तनावपूर्ण हो गए थे. इसके बाद, अगस्त 2019 में भारत ने जम्मू और कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया, जिससे संबंध और बिगड़ गए.

एससीओ का अध्यक्ष है भारत

भारत आठ देशों के एससीओ का वर्तमान अध्यक्ष है. भारत ने पिछले सितंबर में नौ सदस्यीय समूह की अध्यक्षता संभाली थी और मई के पहले सप्ताह में गोवा में प्रमुख मंत्रिस्तरीय बैठकों और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. एससीओ में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी शामिल हैं. अन्य मध्य एशियाई देशों के साथ चीन और रूस के विदेश मंत्रियों को भी निमंत्रण भेजा गया है.

READ MORE :-  Rahul Gandhi Hoist Tricolor At Jammu Kashmir Lal Chowk Does Congress Get Same Benefit Like PM Narendra Modi

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों पाकिस्तान के दुश्मन तालिबान को चीन देने जा रहा है खतरनाक ‘ब्लोफिश’ ड्रोन

Source link

Leave a Comment