ICSE 10th and 12th Result Declared Today

ICSE 10th and 12th Result Declared Today

ICSE के 10 वीं , 12 वीं के नतीजे आज होंगे घोषित नई दिल्ली । काउंसिल फॉर द बोर्ड इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के 10 वी ( आईसीएसई ) व 12 वीं ( आईएससी ) के नतीजे शुक्रवार दोपहर 3 बजे घोषित होंगे । परीक्षार्थी अपना रिजल्ट सीआईएससीई की वेबसाइट www.icse.org , www.results.icse.org पर देख सकते हैं । 

वह एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं । एसएमएस से रिजल्ट प्राप्त करने के लिए 10 वीं के छात्रों को ICSE लिखकर अपना सात अंकों का यूनीक आईडी नंबर मोबाइल नंबर 09248082883 पर भेजना होगा । इसी तरह 12 वीं के छात्रों को ढ्ढस्ष्ट लिखकर अपना सात अंकों का यूनीक आईडी नंबर इसी मोबाइल नंबर ( 09248082883 ) पर भेजना होगा । 

बोर्ड ने प्रत्येक प्रिंसिपल को काउंसिल की ई – मेल आईडी प्रदान की है जिससे ICSE के कैरियर पोर्टल पर जाकर भी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं । जिन विषयों की हुई परीक्षा उन्हीं की रिचेकिंग करा सकेंगे । काउंसिल ने छात्रों के लिए रीचेकिंग सुविधा का प्रावधान किया है । सीआईएससीई की वेबसाइट पर आवेदन कर छात्र रीचेकिंग की सुविधा का लाभ ले सकते हैं । इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उन्हें प्रति विषय 1000 रुपये का भुगतान करना होगा ।

 इसके अलावा आईएससी ( 12 वीं ) के छात्र डिजिलॉकर की मदद से मार्क्सशीट , पास सर्टिफिकेट व माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकेंगे । रिजल्ट जारी होने के 48 घंटे बाद डिजिलॉकर से डिजिटली साइन प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं । 

इसके लिए डिजिलॉकर ( Digilocker.gov.in ) पर मोबाइल नंबर से पंजीकरण कराना होगा ।

Leave a Comment